Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 राबेरोजगार भत्ता फॉर्म राजस्थान घर बैठे प्राप्त करें 4500 रुपये, यहां आवेदन यहाँ से करे

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 राजस्थान के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का शुरू कर गया है। इसके माध्यम से राजस्थान सरकार बेरोजगार उमीदवार को हर महीने बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। राज्य के बेरोजगार युवा सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करके अपना जीवन यापन ठीक तरह से कर पाएंगे। आज हम आपको इस पोस्ट में राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के बारे में स्टेप बाय स्टेप सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Rajasthan Berojgari Bhatta

Rajasthan Berojgari Bhatta

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार आवेदकों की आर्थिक रूप से मदतकरने के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2023 की शुरूआत की है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 के तहत प्रदेश के बेरोजगार उमीदवारो को ₹650 और बेरोजगार युवतियों को ₹750 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का फयदा ऐसे युवाओं को दिया जाएगा। जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पाई है। ऐसे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता बेरोजगारी भत्ता के रूप में की जाएगी।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023

योजना का नामबेरोजगारी भत्ता योजना
राज्यराजस्थान
लाभार्थीबेरोजगार युवा
बेरोज़गारी भत्ता राशि₹650 से लेकर ₹750
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन आवेदन

बेरोजगार भत्ता फॉर्म राजस्थान

बजट 2022-23 में राजस्थान के मुख्यमंत्री ने बेरोजगारी भत्ता को ₹1000 बढ़ाने की घोषणा की है। अब भत्ता लेने वालों को तीन महीने की स्किल ट्रेनिंग और चार घंटे प्रतिदिन की इंटर्नशिप की आवश्यकता होगी। जिन लोगों ने बीएड, बीटेक, एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, बीफार्मा या डिप्लाेमा डिग्री प्राप्त की है आवेदकों को कोई विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। 2 लाख युवा मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से लाभान्वित होंगे। अब बेरोजगार पुरुषों को ₹4000 और महिलाओं को ₹4500 मिलेंगे। आवेदन करने से पहले नए नियम को अवश्य देखें।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Latest News

2023 में राजस्थान सरकार Rajasthan Berojgari Bhatta को सहायता देगी। लेकिन राजस्थान बर्जुगरी भट्ट 2023 सिर्फ राजस्थान में रहने वाले युवा लोगों के लिए है। जिन लोगों ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद काम नहीं पाया है Rajasthan Berojgari Bhatta ऐसे युवा लोगों को मदद करने के लिए बनाया गया है। मुख्यमंत्री युवा सम्बल नामक इस योजना के तहत राज्य के स्नातक बेरोजगारों को मासिक भत्ता दिया जाता है। मान्यताप्राप्त पुरुष आशार्थियों को ३ हजार रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता और मान्यताप्राप्त महिला आशार्थियों को 3500 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 को राज्य सरकार ने पिछले साल करीब 5 गुना बढ़ा दिया। जिससे बहुत से आवेदन आने लगे। लेकिन राजस्थान बर्जगारी भट्टा की सीमा सरकार ने निर्धारित की। कुल मिलाकर, इसमें केवल 1.60 लाख बेरोजगारों को भत्ता मिल सकता है। पहली अक्षत योजना में पुरुषों को 600 रुपये और महिलाओं को 750 रुपये मिलते थे। पिछले साल, अक्षत योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री युवा संबल योजना कर दिया गया। Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 में पुरुषों को ₹3000 प्रति महीना और दिव्यांगों, ट्रांसजेंडरों को ₹3500 प्रति महीना दिया जाएगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 documents 

  • अभ्यर्थी को अपना आधार कार्ड चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए वोटर कार्ड भी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले राजस्थानी भी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता भी भामाशाह आईडी कार्ड रखना चाहिए।
  • ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी आवश्यक हैं।
  • Brejgari Bhatta 2023 के लिए अभ्यर्थी को SBI में अकाउंट होना चाहिए।

बेरोजगारी भत्ता के नियम राजस्थान pdf Qualification

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थी को निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा:

  • योग्य व्यक्ति राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • परीक्षार्थी के परिवार की कुल वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • परीक्षार्थी को कम से कम स्नातक पास होना चाहिए और वे अभी तक काम नहीं कर रहे हैं। इस योजना के लिए पात्र अभ्यर्थी अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहा है।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना को अक्षत योजना भी कहते हैं।
  • यदि अभ्यर्थी राजस्थान सरकार की अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहा है, तो वह अयोग्य है।
  • आवेदन के लिए अधिकतम दो अभ्यर्थी एक ही परिवार से हो सकते हैं।
  • अभ्यर्थी को एसबीआई बैंक खाता होना चाहिए। बेरोजगारी भत्ता के लिए एसबीआई बैंक में खाता खोलें।
  • Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। Job Office में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना के लिए ओबीसी और सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु ३० वर्ष है। जबकि अन्य आरक्षित वर्गों को पांच वर्ष की छुट्टी मिलती है। आयु का निर्धारण आवेदन की तिथि से किया जाएगा।
  • जिन अभ्यर्थियों ने पहले से इस योजना का पंजीकरण कर रखा है और एक साल पहले भत्ता के लिए आवेदन किया है, उन अभ्यर्थियों को भत्ता मिलना चाहिए। इसके लिए अपने निकटतम ईमित्र पर संपर्क करें।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए पात्रता

  • आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के लोगों की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए; अनुसूचित जाति/जनजाति, महिलाओं और विशेष योग्य लोगों की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त करना चाहिए। यानी अभ्यर्थी एक ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय दो लाख से कम नहीं होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी को कोई पद नहीं मिलना चाहिए। यानी अभ्यर्थी को काम नहीं मिलना चाहिए।
  • आवश्यक व्यक्ति के पास एसबीआई बैंक में खाता और आधार कार्ड होना चाहिए।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Apply Online

आवेदक Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते हुए आवश्यक सभी प्रमाण पत्रों को ई-साइन करके अपलोड कर सकते हैं। योजना की सभी शर्तों को पूरा करने वाले योग्य आवेदकों को विभाग द्वारा जांच की प्रक्रिया पूरी होने पर राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 का भुगतान किया जाएगा। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए योग्य व्यक्तियों को अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसलिए अभ्यर्थियों को SSO ID की जरूरत होगी। जिन अभ्यर्थियों के पास SCO ID नहीं है, वे इसे बना सकते हैं। SSO ID बनाने के बाद अपने पूरे दस्तावेजों के आधार पर आवेदन कर पाएंगे।

Important Links

Apply OnlineClick Here
Payment Status CheckClick Here
Official WebsiteClick Here

Rajasthan Berojgari Bhatta FAQ

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की लास्ट डेट कब है?

बेरोजगार भत्ता फॉर्म राजस्थान भरने के लिए लास्ट डेट निर्धारित नहीं की गई है। इसके लिए आवेदन आप स्नातक डिग्री प्राप्त करने के बाद कभी भी भर सकते है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के फॉर्म कब से भरे जायेंगे?

यह unemployment allowance Scheme 2023 एक मार्च 2023 (01-03-2023) से दिया जाएगा।

2023 में बेरोजगारी भत्ता कितना मिलेगा?

पहले अक्षत योजना में पुरुषों को ₹600 और महिलाओं को ₹750 दिए जाते थे. अब पिछले साल अक्षत योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री युवा संबल योजना कर दिया गया. इसमें अधिकतम 2 साल तक पुरुषों को ₹3000 और महिलाओं, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर को ₹3500 प्रतिमाह

Leave a Reply