12वीं फेल” बनी आईएमडीबी पर अब तक की सबसे धमाकेदार फिल्म

12th fail movie download, full movie, download filmywap, actress, netflix, download pagalworld, telegram link, download filmyzilla 480p, Is 12th Fail based on real story?, What is the story of the movie 12th Fail?, How can I watch the 12th Fail movie?

फिल्मकार विधु विनोद चोपड़ा की “12वीं फेल” ने रिलीज के साथ ही दर्शकों के दिल जीत लिए और 29 दिसंबर को ओटीटी पर आने के बाद तो प्रशंसा का सिलसिला और तेज हो गया। अब, विक्रांत मेस्सी की शानदार एक्टिंग वाली ये बायोग्राफिकल ड्रामा आईएमडीबी पर अब तक की सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाली भारतीय फिल्म बन गई है! 10 में से 9.2 की जबरदस्त रेटिंग के साथ, “12वीं फेल” ने आईएमडीबी की शीर्ष 250 भारतीय फिल्मों की लिस्ट में शानदार शीर्ष स्थान हासिल किया है।

उपलब्धि

इस खास उपलब्धि ने “12वीं फेल” को दिग्गज फिल्मों जैसे 1993 की एनिमेटेड मास्टरपीस “रामायण: द लेजेंड ऑफ प्रिंस राम”, मणिरत्नम की क्लासिक “नायकन”, ऋषिकेश मुखर्जी की हसी के ठहाके लाने वाली “गोल माल” और माधवन की प्रेरणादायी “रॉकेट्री: द नाम्बी इफेक्ट” के साथ कंधे-से-कंधे खड़ा कर दिया है। इतना ही नहीं, इसने हॉलीवुड की बड़ी-बड़ी फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है, जिनमें स्पाइडर-मैन: एक्रॉस द स्पाइडर-वर्से, ओपेनहाइमर, गार्डियंस ऑफ़ द गैलेक्सी शामिल हैं।

12वीं फेल उपन्यास

अनुराग पाठक के बेस्टसेलिंग उपन्यास पर आधारित, “12वीं फेल” असल जिंदगी के आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा की प्रेरणादायी कहानी को बड़े पर्दे पर उकेरती है। लाखों छात्रों के यूपीएससी के गहन सफर पर रोशनी डालते हुए ये फिल्म हार न मानने, दृढ़ता और लचीलेपन का एक शानदार सबक पेश करती है। फिल्म में विक्रांत के अलावा मेधा शंकर, अनंत वी जोशी, अंशुमान पुष्कर और प्रियांशु चटर्जी जैसे सशक्त कलाकारों का भी शानदार अभिनय देखने को मिलता है।

एएनआई से बात करते हुए, विक्रांत ने फिल्म के अपने ऊपर पड़े गहरे प्रभाव को साझा किया। उन्होंने बताया, “फिल्म के कुछ सीन तो इतने भावुक थे कि कट होने के बाद भी मैं रोता रहता था, खुद को रोक ही नहीं पाता था।” एक अन्य साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि कैसे वह शर्मा की कहानी से जुड़ते हैं। उन्होंने कहा, “मैं भी एक मध्यमवर्गीय परिवार से आता हूं, शायद थोड़ा कम आय वाला परिवार। उनकी तरह मैंने भी 16 साल की उम्र में परिवार चलाने के लिए 12 घंटे काम किए हैं, जबकि मेरे दोस्त बाहर खेल रहे थे। ये फिल्म ऐसी ही संघर्ष की कहानी है।”

नवंबर 2023 में, फिल्म को एक स्वतंत्र नामांकन के रूप में ऑस्करों के लिए भी प्रस्तुत किया गया था।

12वीं फेल” केवल एक फिल्म नहीं, बल्कि एक ऐसी कहानी है जो आपको प्रेरित करेगी, हिलाएगी और आपके दिल को छू लेगी। इसे जरूर देखें!

Leave a Reply